जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आईजीआरएस, तहसील दिवस, हैल्प लाइन से सम्बन्धित शिकायतों के निस्तारण तथा ई-आफिस क्रियान्वयन के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक हुई सम्पन्न।
पत्रावलियों का संचालन ई-आफिस के माध्यम से करना करें सुनिश्चित तथा पत्रावलियॉ ऑफ लाइन मोड में नही की जायेगी स्वीकार- जिलाधिकारी।
सीएम डैशबोर्ड में सी, डी तथा ई श्रेणी प्राप्त योजनाओं में सम्बन्धित विभाग कार्ययोजना बनाकर करें श्रेणी में सुधार- जिलाधिकारी।
आगरा:-जिलाधिकारी अरविन्द मल्लप्पा बंगारी की अध्यक्षता में आईजीआरएस, तहसील दिवस, हैल्प लाइन से सम्बन्धित शिकायतों के निस्तारण तथा ई-आफिस क्रियान्वयन के सम्बन्ध में कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा बैठक हुई सम्पन्न।
बैठक में जिलाधिकारी ने ए डी ओ पंचायत अछनेरा व शमशाहबाद, जिला उद्यान अधिकारी, जिला युवा कल्याण अधिकारी परियोजना अधिकारी डूडा एवं जिला विद्यालय निरीक्षक के बिना किसी पूर्व सूचना के अनुपस्थित रहने पर कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। बैठक में विभागवार, तहसीलवार, विकासखण्डवार, आईजीआरएस, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन, जन सुनवाई पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों एवं उनके निस्तारण के उपरान्त शिकायतकर्ता के फीडबैक पर गम्भीरता से चर्चा की गई। बैठक में बताया गया कि पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों एवं उनके निस्तारण के उपरान्त शिकायतकर्ता के संन्तुष्ट फीडबैक में बढोत्तरी हुई है जो कि पहले लगभग 27 प्रतिशत हुआ करता था जो अब बढकर 56 प्रतिशत हो गया है, जिससे जनपद की रैकिंग में भी सुधार हुआ है। जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि इसे अभी और बढाये जाने के आवश्यकता है तथा और सजगता के साथ निस्तारण पर कार्य किया जाये।
जिलाधिकारी ने द्वारा निर्देश दिए गये कि जनपद स्तरीय अधिकारी अपने अधीनस्तों की रिपोर्ट को गम्भीरता से पढ़ते हुए अपने स्तर से जांच कराकर उसकी आख्या सहित अपलोड किया जाए तथा निस्तारण के उपरान्त पोर्टल पर शिकायतकर्ता के फीडबैक का भी आकलन अवश्य किया जाए, साथ ही उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि सम्बन्धित अधिकारी शिकायत पर शिकायतकर्ता से वार्ता अवश्य करें तथा स्थलीय निरीक्षण करना सुनिश्चित करें। बैठक में सीएम डैशबोर्ड की समीक्षा में जनपद में सी, डी तथा ई श्रेणी प्राप्त योजनाओं पर विस्तार से चर्चा की गई। जिस पर जिलाधिकारी महोदय ने निर्देश दिए कि सम्बन्धित विभाग उपरोक्त श्रेणियों के सुधार हेतु आवश्यक कार्ययोजना बनाते हुए उस पर अमल किया जाए। उक्त के अलावा विशेषकर उन्होंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को उनके विभाग की योजनाओं में श्रेणी सुधार के निर्देश दिए।
बैठक में ई-आफिस क्रियान्वयन के सम्बन्ध में बताया गया कि जनपद में कुल 53 विभागों के कार्यालयों को ई-आफिस के लिए चिन्हित किया गया है, जिसमें से 50 विभागों के कार्यालय गो लाइव हो गये है। ई-आफिस के द्वारा पत्रावलियों के संचालन हेतु कुल 581 अधिकारियों एवं कार्मचारियों में से 473 अधिकारियों एवं कार्मचारियों हेतु सभी व्यवस्थायें पूर्ण कर ली गई है। जिस पर जिलाधिकारी महोदय ने निर्देश दिये कि जो कार्यालय गो लाइव हो गये है, वह अपनी-अपनी पत्रावलियों का संचालन ई-आफिस के माध्यम से करना सुनिश्चित करें तथा आज से उन कार्यालयों की पत्रावलियॉ ऑफ लाइन मोड में स्वीकार नही की जायेगी।
बैठक में अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) श्रीमती शुभांगी शुक्ला, अपर जिलाधिकारी (न्या0) धीरेन्द्र सिंह, जिला विकास अधिकारी राकेश रंजन, मुख्य चिकित्साधिकारी अरूण श्रीवास्तव, जिला पंचायत राज अधिकारी मनीष कुमार, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी नागेन्द्र सिंह, उपायुक्त एन आर एल एम श्री रामायण यादव सहित सभी उप जिलाधिकारी व तहसीलदार एवं सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण आदि उपस्थित रहे।
----------------------